HOW TO LEARN ENGLISH-1

POST NO. -1
————————
Dear friends
I’m Sonu Raj ,Welcome You to our website https://www.studynews24.com
Which is run by Sunil sahu ,Sonu Raj & team.

Friends, यह बताने की जरूरत नही है कि आज के युग में English का महत्व कितना है; अंग्रेजी का वर्चस्व इतना बढ़ गया है कि आजकल किसी व्यक्ति की पर्सनालिटी को जज करने के पैरामीटरो में उसकी इंग्लिश की नॉलेज को आधार बनाया जाता है। चाहे प्रतियोगी परीक्षा हो या कोई प्रोफेशनल जॉब बिना इंग्लिश के सफलता प्राप्त करना लगभग असम्भव है ,UPSC में हिंदी माध्यम का Selection Ratio काफी कम है अगर हिंदी भाषी स्टूडेंट्स थोड़ा सा भी अपना अंग्रेजी में सुधार कर लें, अंग्रेजी अख़बार & कंटेंट का Use करने लगे तो डेफिनेटली सेलेक्शन के चांसेज बढ़ जाएंगे ..पर अंग्रेजी सीखे कैसे ?

Don’t worry
..I assure you..You can speak english within 45 days.

बस आपको नियमित रूप से हमारे वेबसाइट को फॉलो करना है । वेबसाइट पर इंग्लिश स्पोकन का कम्पलीट कोर्स प्रोवाइड कराई जाएगी(Basic to Advanced).. हमारी कोशिश रहेगी की Website Post के अलावा आपको pdf नोट्स भी दी जाए.
साथ ही कुछ टिप्स दे रहा हूँ जिसका उपयोग कर आप इंग्लिश के एक्सपर्ट बन सकते है..
1. सबसे पहले आपको यह विश्वास करना होगा की आप अंग्रेजी बोल सकते है..क्योकि Negative think के साथ कोई भी कार्य सफल नही हो सकता है ।

2. रोजाना किसी एक अंग्रेजी अखबार को 1 घण्टे तक बोल-बोलकर पढ़ने की आदत डालिए.. इस बात का बिल्कुल भी परवाह न करें की आपको कुछ समझ नही आ रहा है; आपको ऐसा इसलिए कहा रहा हु ताकि आपका इंग्लिश Pronunciation अर्थात अंग्रेजी के शब्दों का उच्चारण में दिक्कत महसूस नही होगी

3.किसी एक अंग्रेजी मैगज़ीन को नियमित रूप से पढ़ना शुरू कर दीजिए जैसे चम्पक या चंदा मामा(English version)
आप सोच रहे होंगे ये तो बच्चों के पढ़ने मैगज़ीन है ,Exactly मैं भी इसीलिए बताया क्योकि डायरेक्ट आप ‘The hindu’ को नही समझ पाएंगे , चंपक और चंदा मामा में सिंपल वर्ड का use किया गया रहता है साथ ही उसको पढ़ने के बाद जो आप पढ़े उसे अंग्रेजी में ही बताने का प्रयास करे की आपने क्या पढ़ा ,क्या समझा ? ये कठिन नही है पढ़ते समय कोई वर्ड समझ में न आए तो डिक्शनरी का मदद ले लीजिए उसमें स्टोरी वगैरह रहता है तो आप किसी स्टोरी को पढ़ने के बाद उस स्टोरी को किसी को बता नही सकते ??कोशिस कीजिये इससे आपका इंग्लिश में सोचने की क्षमता Devlope होगी. Coz आप जब तक अंग्रेजी में सोच नही पाएंगे तबतक अंग्रेजी नही बोल सकते है ।
टिप्स no-2 पर जो न्यूज़पेपर पढ़ने के लिए बोला वह बस आपके Pronunciation के लिए बतलाया गया है उसे समझना नही है बोलकर बोलकर पढ़ना है;गला खोलना है😊
किंतु इस मैगज़ीन को पढ़ने के साथ समझना है और पढ़ने के बाद पढ़ी हुई चीजो को किसी को सुनाना है ।

4. प्रतिदिन 20 ऐसे इंग्लिश वर्ड को Read करना है जिसका प्रयोग डेली लाइफ में किया जाता है..मैं रटने के लिए नही बोल रहा हूँ सिर्फ उस वर्ड को Read करना है और Daily life में यूज करना है ( daily life में use होने वाले वर्ड्स लिस्ट भी Website पर पोस्ट की जाएगी)

5. अगर संभव हो तो रोजाना 30 मिनट इंग्लिश न्यूज़ सुनने का प्रयास कीजिये

6.जब आप अपने दोस्तों से व्हाट्सप फेसबुक पर चैटिंग कर रहे है तो इंग्लिश में बात करने की आदत डालिये

Note:- आप तनाव न लें ,उपरोक्त टिप्स को आपको हमारे डेली पोस्ट के समानांतर प्रयोग करना है..थोड़ा धैर्य रखिये..और रेगुलरिटी के साथ इन टिप्स और हमारे पोस्ट को फॉलो करते रहिये अगर आपको कोई विशेष पूछताछ करनी है तो आप हमें व्हाट्सप कर सकते है.

SONU RAJ-Whatsapp no:-7563922788 (Plz Don’t send unnecessary messages)

Push Yourself bcoz no-one else is going to do it for u. “ये युद्ध भी तुम्हारा है..संघर्ष भी तुम्हारा , and belive that something is certain to happen..keep going on..Your goal is not far away..
All the best
 😊👍🎯

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *